नए प्रौद्योगिकियों के शैक्षणिक पुस्तकालयों के डिजिटलीकरण और डिजिटल परिवर्तन पर प्रभाव के बारे में एक जांच

Authors

  • राजकुमार धतरवाल Author
  • डॉ. योगेन्द्र सिंह Author

Keywords:

डिजिटल युग, शैक्षणिक पुस्तकालय, डिजिटलीकरण, डिजिटल परिवर्तन

Abstract

पिछले कुछ वर्षों में डिजिटल युग एक उल्लेखनीय परिवर्तन से गुजर रहा है और इस पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। मोबाइल के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग और सोशल मीडिया के उद्भव से संचार गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है। स्मार्ट उपकरण और प्रौद्योगिकी एक विकासवादी प्रक्रिया है, और वे व्यक्तियों और संगठनों दोनों को प्रभावित करते हैं क्योंकि वे हमारे रोजमर्रा के जीवन का एक अभिन्न अंग हैं। पहले से अकल्पनीय संभावनाओं का यह तेजी से विकसित हो रहा परिदृश्य डिजिटलीकरण द्वारा उत्पन्न अत्यधिक स्वचालित प्रक्रियाओं द्वारा सक्षम किया गया है, और परिणामस्वरूप व्यक्तियों, संगठनों और समाजों की अधिक डिजिटल मानसिकता और संस्कृति की ओर बढ़ रहा है। डिजिटलीकरण किसी संगठन की प्रक्रियाओं और संचालन को बढ़ाने, सुव्यवस्थित और बेहतर बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया का उद्देश्य डिजिटल प्रौद्योगिकियों के कार्यान्वयन द्वारा किसी संगठन के भीतर नई गतिविधियाँ बनाना या मौजूदा गतिविधियों में सुधार करना है और संगठनात्मक प्रक्रियाओं से प्राप्त डेटा का शोषण करना।
पिछले कुछ वर्षों में डिजिटल युग के असफल संक्रमण और मोबाइल के माध्यम से इंटरनेट के उपयोग पर ध्यान केंद्रित होने और सोशल मीडिया के उद्भव के साथ, संचार गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है। डिजिटलीकरण और डिजिटल परिवर्तन को व्यापक रूप से शब्दों के रूप में जाना जाता है, और संगठनों द्वारा अपनी प्रक्रियाओं, नेटवर्क और समग्र संस्कृति को संभालने के तरीके में हस्तक्षेप किया है। इसके अतिरिक्त, डेटा उपलब्धता की मात्रा और नई प्रौद्योगिकियों की उपस्थिति संगठनों को अपनी रणनीतियों को अधिक समग्र दृष्टिकोण से अनुकूलित करने और कम से कम सभी संभावित क्षेत्रों के डिजिटलीकरण के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है। संगठन की मूल प्रक्रियाओं में इतना बड़ा बदलाव निहित है। कार्य वितरण और मानव संसाधन पर भी असर पड़ेगा, क्योंकि कर्मचारियों को इस बदलाव का समर्थन करने के लिए कौशल का एक नया सेट हासिल करने की आवश्यकता होगी, साथ ही नई कामकाजी परिस्थितियों के तहत अधिक प्रभावी ढंग से बातचीत करने की आवश्यकता होगी, जिससे आगे बढ़ने के लिए डिजिटलीकरण को एक पूर्व शर्त के रूप में किसी संगठन का डिजिटल परिवर्तन स्थापित किया जा सके। इस अध्ययन का उद्देश्य यह पहचानना है कि कौन सी उभरती हुई तकनीकें अकादमिक पुस्तकालयों से परिचित हैं। इन तकनीकों ने पुस्तकालय सेवाओं को कैसे प्रभावित किया है। इसके अतिरिक्त, इसका उद्देश्य अकादमिक पुस्तकालयों में डिजिटल परिवर्तन के लिए जागरूकता और तत्परता के स्तर और अकादमिक पुस्तकालयाध्यक्षों की राय के अनुसार बाधाओं को पहचानना है।

Author Biographies

  • राजकुमार धतरवाल

    शोधार्थी, एसकेडी विश्वविद्यालय, हनुमानगढ़ (राजस्थान)

  • डॉ. योगेन्द्र सिंह

    सहायक प्रोफेसर (पुस्तकालय विज्ञान), टांटिया विश्वविद्यालय, श्रीगंगानगर (राजस्थान)

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Published

2025-10-10

Issue

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How to Cite

नए प्रौद्योगिकियों के शैक्षणिक पुस्तकालयों के डिजिटलीकरण और डिजिटल परिवर्तन पर प्रभाव के बारे में एक जांच. (2025). Shodh Patra : International Journal of Multidisciplinary Studies, 2(1), 476-498. https://shodhpatra.in/index.php/files/article/view/73

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