आर्थिक विकास और सतत विकास में उच्चमाध्यमिक शिक्षकों की भूमिका पर अध्ययन

Authors

  • डॉ. कंचन जैन Author Author

Keywords:

शिक्षक शिक्षक, सतत विकास, गुणवत्ता, मूल्य, लक्ष्य।

Abstract

छात्रों और शिक्षकों के गुणों का आकलन करने के लिए शिक्षा एक प्रमुख पहलू है
जिसके द्वारा किसी भी राष्ट्र की वृद्धि और विकास का आकलन किया जाता है।
भारत के लिए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षक शिक्षा एक तत्काल आवश्यकता है। किसी
देश की आर्थिक वृद्धि उन लोगों पर निर्भर करती है जो उत्पादक होते हैं। एक
जटिल और स्थिर या अस्थिर वातावरण में संभावित रूप से उच्च विकास वाले उद्यम
में व्यावसायिक अवसर को व्यवस्थित करना और लॉन्च करना। विश्व स्तर पर देशों
की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के साधन के रूप में अपनाया गया है। उद्यमिता को
बढ़ावा देने और समर्थन करने के लिए, भारत सरकार ने स्टार्टअप चैलेंज, अटल
इनोवेशन मिशन, इनोवेशन चैलेंज, समृद्ध योजना, चुनौती, प्रधान मंत्री मुद्रा योगना,
स्किल इंडिया और ऐसी कई योजनाएं शुरू की हैं। शिक्षा को शिक्षार्थी के जीवन में
एक शिक्षक द्वारा उद्देश्यपूर्ण हस्तक्षेप के रूप में परिभाषित किया जा सकता है ताकि
शिक्षार्थी को व्यवसाय की दुनिया में जीवित रहने में सक्षम बनाने के लिए उद्यमशीलता
गुणों और कौशल को प्रभावित किया जा सके। उद्यमिता की व्यापक परिभाषा के
अनुसार, यह व्यक्तिगत विकास, रचनात्मकता, निर्णय लेने, आत्मनिर्भरता, पहल करने
और कार्रवाई अभिविन्यास शिक्षा छात्रों के उद्यमशीलता उन्मुखीकरण में एक महत्वपूर्ण
कारक की भूमिका निभाती है।एक शिक्षक की गुणवत्ता सीधे तौर पर छात्र की
उपलब्धि से जुड़ी होती है और अच्छी तरह से प्रशिक्षित शिक्षकों को छात्रों को प्रभावी
शिक्षण और शिक्षा क्षेत्र में उनकी उपलब्धि के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। यह
अपेक्षा की जाती है कि शिक्षक विद्यार्थियों के लिए आदर्श हो।

Author Biography

  • डॉ. कंचन जैन , Author

    Assistant Professor

Downloads

Published

2025-03-24

Issue

Section

Articles

How to Cite

आर्थिक विकास और सतत विकास में उच्चमाध्यमिक शिक्षकों की भूमिका पर अध्ययन. (2025). Shodh Patra : International Journal of Multidisciplinary Studies, 1(1), 85-93. https://shodhpatra.in/index.php/files/article/view/7

Similar Articles

1-10 of 14

You may also start an advanced similarity search for this article.